राजौरी हत्याकांड- हिरासत में लिए गए 67 संदिग्ध, लश्कर के इस आतंकी पर 10 लाख का इनाम

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के एक गांव में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों द्वारा एक शख्स की हत्या के मामले में पूछताछ के लिए 67 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है. इस वारदात को अंजाम देने में शामिल दो आतंकवादियों में से एक की पहचान विदेशी आतंकवादी के रूप में हुई है. उसका कोड नाम अबू हमजा है. पुलिस ने उसकी तस्वीरें जारी करते हुए उस पर 10 लाख रुपए नकद इनाम का ऐलान किया है.

जानकारी के मुताबिक, राजौरी के थानामंडी क्षेत्र के कुंडा टॉप गांव में सोमवार को मोहम्मद रजाक (40) की हत्या कर दी गई थी. रजाक सरकार के समाज कल्याण विभाग में काम करते थे. उनके भाई मोहम्मद ताहिर चौधरी एक पुलिसकर्मी है, जो इस हमले में बाल-बाल बच गए हैं. इस वारदात के बाद मृतक के परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया है. इस मामले की जांच हो रही है.

बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर में संगठित आतंकवाद कम होने के बाद टारगेट किलिंग की घटनाएं बढ़ गई है. पिछले साल भी आतंकियों ने अलग अलग इलाकों में हिंदुओं और गैर कश्मीरियों की चुन चुन कर हत्या की थी. अनंतनाग, पुलवामा और पुंछ में टारगेट किलिंग की कई घटनाएं सामने आई थीं. आतंकियों ने पहचान पूछकर हिंदुओं और गैर कश्मीरियों को निशाना बनाया था. जम्मू रीजन को कश्मीर की तुलना में काफी शांत माना जाता रहा है.

Advertisement

लेकिन यहां भी टारगेट किलिंग की घटनाएं तेजी से बढ़ी है. इन घटनाओं ने पुलिस, प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है. जम्मू- कश्मीर में सुरक्षाबल आतंकियों के खिलाफ लगातार अभियान चला रहे हैं. साल 2022 में कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच कुल 93 सफल मुठभेड़ हुई, जिसमें 42 विदेशी आतंकवादियों सहित 172 आतंकवादी मारे गए. इनसे अधिकतम आतंकवादी (108) लश्कर-ए-तैयबा से थे.

23 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग करने वाले आतंकी मॉड्यूल के शूटर को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वो पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से निर्देश लेता था. उनके इशारे पर हिंदुस्तान में लोगों की हत्याएं करता था. उसके पास से चाइनीज पिस्टल और कारतूस बरामद किया गया है. शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी को जम्मू-कश्मीर में भय और अशांति पैदा करने के लिए टारगेट किलिंग करने का काम सौंपा गया था.

पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने बताया कि पाकिस्तान स्थित गुर्गे उसके जैसे आतंकी मॉड्यूल के शूटरों के हैंडलर हैं, जिनके इशारे पर वे हत्याएं कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "खुफिया आधारित ऑपरेशन में तेजी से कार्रवाई करते हुए पंजाब पुलिस के काउंटर इंटेलिजेंस ने सीमा पार गुर्गों द्वारा योजनाबद्ध तरीके से लक्षित हत्याओं को टाल दिया है. आतंकी मॉड्यूल के एक सदस्य को चाइनीज पिस्तौल और कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है.

पंजाब पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपी की पहचान अमृतसर के उधो नंगल गांव के लवप्रीत सिंह उर्फ पिचो के रूप में हुई है. पुलिस ने उसके कब्जे से एक .30 बोर की स्वचालित चाइनीज पिस्तौल, एक मैगजीन और चार जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं. पुलिस हिरासत में उससे पूछताछ की जा रही है. खुफिया सूचना के आधार पर तेजी से कार्रवाई करते हुए काउंटर इंटेलिजेंस और जालंधर पुलिस टीमों ने रामा मंडी में एक चेक बैरियर लगाया.

इसी दौरान आरोपी शूटर वहां से गुजर रहा था, जो पुलिस को देखते ही भागने लगा. इसके बाद पुलिस टीम ने उसे धर दबोचा. काउंटर इंटेलिजेंस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवजोत सिंह महल ने कहा कि आरोपी ने दुबई से अपने बैंक खाते में पैसे प्राप्त किए और जम्मू-कश्मीर के सांबा से गोला-बारूद के साथ पिस्तौल खरीदी. उसके खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं और शस्त्र अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं से पहले देना होगा हैंडराइटिंग का नमूना, मई और जून महीनों में होना है एग्जाम

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने अब अभ्यर्थियों के लिए हैंडराइटिंग का नमूना देना आवश्यक किया है। मई और जून महीनों में असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now